Pages

Search This Website

Wednesday, 20 July 2022

परीक्षा के तनाव से निपटने और मुक्त दिमाग से परीक्षाकी तैयारी करने के लिए 10 टिप्स

 परीक्षा के तनाव से निपटने और मुक्त दिमाग से परीक्षाकी  तैयारी करने के लिए 10 टिप्स




परीक्षाएं सर्वश्रेष्ठ छात्रों को भी अपने जीवन से नींद और स्वस्थ आदतों को हटाने के लिए मजबूर कर सकती हैं। परीक्षा के तनाव से छुटकारा पाने और बिना ध्यान भटकाए तैयारी करने के लिए यहां 10 युक्तियां दी गई हैं:

परीक्षा का समय कभी आसान नहीं रहा। माता-पिता और साथियों के दबाव में आपके पेट में गांठ की अनुभूति सभी को भारी लग सकती है। जबकि कुछ का कहना है कि परीक्षा के लिए अध्ययन के दबाव को बनाए रखने के लिए थोड़ा तनाव और घबराहट की आवश्यकता होती है, लगातार तनाव और चिंता कुछ अप्रिय स्थितियों को जन्म दे सकती है।

इसलिए, एक भयंकर प्रतिस्पर्धी माहौल में शांत रहना, रचना करना और इच्छित परिणाम प्राप्त करना महत्वपूर्ण है।

हालांकि यह कहा से आसान है, परीक्षा के तनाव से छुटकारा पाने और बिना ध्यान भटकाए तैयारी करने के लिए यहां 10 युक्तियां दी गई हैं:

1. यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करें

एक प्राप्त करने योग्य और यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करना वही है जिससे आपको शुरुआत करनी चाहिए। आप अपने माता-पिता और शिक्षकों से इस काम में मदद करने के लिए कह सकते हैं।

2. समय प्रबंधन




छात्रों में अक्सर तनाव तब विकसित होता है जब उन्हें लगता है कि उनके पास कुछ पूरा करने के लिए समय की कमी है। इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि एक विशेष समय पर अध्ययन किए जाने वाले विभिन्न विषयों को रेखांकित करते हुए एक समय सारिणी तैयार की जाए और उसका सख्ती से पालन किया जाए।

3. स्वस्थ मानसिकता

जिस अभूतपूर्व समय में हम रह रहे हैं, यह समझा जाता है कि आपके पास अपने भविष्य के बारे में कई अनुत्तरित प्रश्न हो सकते हैं। ऐसे समय में, अपने माता-पिता, शिक्षकों की सलाह लेना या करियर काउंसलर के पास जाना बुद्धिमानी है।

4. अपने प्रति दयालु बनें

यदि आप कुछ चूक जाते हैं तो अपनी आलोचना न करने के लिए यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करना याद रखना चाहिए। हर दिन के अंत में अपनी उपलब्धियों की एक सूची बनाना, भले ही वे छोटी हों, उन प्रेरणा स्तरों को बनाए रखने में काफी मदद कर सकते हैं।

5. अपने डेस्क को व्यवस्थित करें

ऐसा कहा जाता है कि एक अव्यवस्थित डेस्क एक अव्यवस्थित दिमाग का प्रतीक है। एक अव्यवस्थित डेस्क आपके मस्तिष्क को अधिभारित करती है और ध्यान केंद्रित करने की क्षमता को बाधित करती है जो बाद में तनाव की ओर ले जाती है। यह वैज्ञानिक रूप से समर्थित दावा है। अपने अध्ययन क्षेत्र को व्यवस्थित करें और परिणाम स्वयं देखें!



6. नियमित रूप से व्यायाम करें

अपने आप को फिट और सक्रिय रखने के लिए सप्ताह में तीन या पांच बार जॉगिंग, बाइकिंग, पैदल चलना या एरोबिक्स जैसे किसी भी प्रकार के व्यायाम का अभ्यास करना उचित है। एक सक्रिय मन और शरीर हमेशा आराम की स्थिति में होता है और नए सिरे से ध्यान केंद्रित करके स्पष्ट सोच को प्रोत्साहित करता है।

7. आराम के लिए पढ़ें

नहीं, आपकी पाठ्यपुस्तकें नहीं। आनंद के लिए पढ़ें, भले ही इसका मतलब आपके अध्ययन विराम के बीच 15 मिनट पढ़ना हो। एक किताब या एक उपन्यास को पकड़ो जिसे आप पढ़ रहे हैं, या पढ़ने का इरादा कर रहे हैं।

8. समय को महत्व दें और अपने काम को प्राथमिकता दे



परीक्षा के दौरान उपलब्ध समय का सदुपयोग करना जीवन रक्षक हो सकता है। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, एक समय सारिणी समय का प्रबंधन करने और विभिन्न विषयों, असाइनमेंट, अभ्यास परीक्षण और अन्य कार्यभार के लिए विशिष्ट स्लॉट आवंटित करने का सबसे अच्छा तरीका है। ब्रेक के लिए भी पर्याप्त समय आवंटित करना सुनिश्चित करें, क्योंकि वे मस्तिष्क को तरोताजा और स्फूर्तिवान रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।

9. भरपूर आराम करें

वैज्ञानिक शोध के अनुसार, प्रति रात सात से नौ घंटे की पर्याप्त नींद से एकाग्रता, उत्पादकता और अनुभूति में सुधार होता है, जिसका छात्रों के शैक्षणिक प्रदर्शन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

10. संगीत सुनें

संगीत सुनना एक मजबूत चिकित्सीय लाभ माना जाता है। यह किसी के मस्तिष्क को फिर से सक्रिय करेगा और ताजगी को आत्मसात करने में मदद करेगा जो एकाग्रता के लिए आवश्यक है।अक्सर शांत करने वाला संगीत मस्तिष्क को आराम देने में मदद करता है और याददाश्त बढ़ाने में भी मदद करता है।

इसलिए यह अब आपके पास है। आसान कदम जो आपको परीक्षा की चिंता को शांत और व्यवस्थित तरीके से निपटने में मदद कर सकते हैं।


No comments:

Post a Comment